SSO ID Login यहाँ से करें

SSO ID Rajasthan| Rajasthan SSO ID Login| SSO ID Registration Rajasthan – जब से भारत में डिजिटल इंडिया की शुरुआता हुई है तब से सिर्फ केंद्र सरकार ही नही बल्कि राज्य स्तर की सरकारें भी देश को डिजिटल बनाने में कहीं सारे कदम उठा रही है. PM मोदी की डिजिटल इंडिया योजना को नजर में रखते हुए राजस्थान सरकार ने भी राज्य के नागरिकों को सभी सरकारी सुविधाएँ प्रदान करने के लिए SSO ID Rajasthan Portal की शुरुआता की है.

हालाँकि Rajasthan SSO Portal की शुरुआता 2013 में ही कर दी गयी थी, लेकिन भारत में डिजिटल इंडिया योजना के लागु होने के बाद से SSO Rajasthan Portal के विकाश पर अधिक ध्यान दिया गया. और धीरे धीरे यह पोर्टल पुरे राज्य में बहुप्रचलित हो गया है.

SSO ID Login लिंक कुछ समय से गूगल पर नही दिखा रही है. यह किसी टेक्निकल ग्लित्च के चलते हुआ है. आप निचे दी गयी लिंक से सीधे पोर्टल पर जा सकते है.

SSO ID Login के लिए यहाँ क्लिक करें

राजस्थान सरकार अपने नागरिकों या कार्यालयों के लिए बनाई गयी सभी सरकारी विभागों से जुडी सुविधाएँ SSO Rajasthan Portal के जरिये ही प्रदान करने पर जोर दे रही है. SSO ID Portal पर राज्य सरकार के लगभग सभी विभाग जुड़े हुए है.

इस पोर्टल के माध्यम से राजस्थान का कोई भी नागरिक या अन्य राज्य का नागरिक लगभग 150 से भी अधिक विभागों से जुडी सुविधाएँ और जानकारियाँ प्राप्त कर सकता है. 

इस पोस्ट में हम आपको राजस्थान एसएसओ आईडी से जुडी विभिन्न  जानकारियाँ प्रदान करेंगे जैसे की What is SSO ID in Hindi, Rajasthan SSO ID Kya hai, SSO Login Kaise Kare, SSO ID लॉगिन, SSO Login Rajasthan, How to do SSO ID Registration Rajasthan, SSO ID Kaise Dekhe, SSO ID Login, SSO ID Login In Rajasthan, How to Create SSO ID, Rajasthan SSO ID Posrtal, SSO Login ID, SSO ID Registration Kaise Kare, Raj SSO ID Portal, SSO ID Open , How to create SSO ID Rajasthan Gov In, SSO ID Create, SSO ID New, SSO ID Log In, Rajasthan SSO ID Login Process, etc. 

एसएसओ आईडी क्या है (What is SSO ID – SSO ID Kya Hai?)

एसएसओ आईडी क्या है? SSO ID, Rajasthan सरकार द्वारा चलाया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसकी मदद से राजस्थान राज्य के नागरिक राजस्थान सरकार के 150 से भी अधिक विभागों से जुडी सुविधाएँ और जानकारियाँ घर बेठे अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर के मध्यम से प्राप्त कर सकते है. इस पोर्टल पर राजस्थान की किसी भी सरकारी योजना या सरकारी नौकरी के लिए आवेदन किया जा सकता है. साथ ही SSO Rajasthan Portal पर राजस्थान के व्यापारियों, ठेकेदारों, उद्योगपतियों के लिए भी कहीं सर विभागों की सुविधाएँ जोड़ी गयी है.

Rajasthan SSO ID Portal पर आप और भी बहुत सी सुविधायों का लाभ उठा सकते है जैसे की इ-मित्र, भामाशाह कार्ड से जुडी सेवाएँ, राजस्थान रोजगार सेवाएँ, सरकारी भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन, ऑनलाइन पैसे निकलवाना और जमा करवाना, बिजली बिल का भुगतान, पानी बिल का भुगतान करना आदि. 

SSO Rajasthan का मुख्य उद्देश्य 

Rajasthan SSO ID Portal बनाने का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के सभी नागरिकों, उद्योगों, सरकारी कर्मचारियों को एक Unique Portal के जरिये सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ पहुँचाना है. इसके माध्यम से राजस्थान राज्य के सभी नागरिक बिना किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर काटे अपने घर से ही सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है. एसएसओ राजस्थान पोर्टल के आने से सरकारी दफ्तरों में नागरिकों की भीड़ कम हो गयी है. SSO Login Portal डिजिटल राजस्थान की क्रांति में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हुआ है, और आगे भी राजस्थान सरकार इस पोर्टल के जरिये अन्य सुविधाएँ प्रदान करेगी. 

एसएसओ आईडी के लाभ – Benefits of SSO ID Portal 

  1. SSO ID Portal सरकारी और निजी संगठनों के लिए विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है।
  2. एसएसओ राजस्थान प्लेटफार्म के आ जाने से अब राज्य के निवासियों कों सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए जगह-जगह घूमना नही पड़ता. 
  3. इस पोर्टल पर राजस्थान की महिलाओं को व्यापार के अवसर प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाने के लिए सुविधाएँ प्रदान की गयी है. 
  4. Raj SSO Portal बुनियादी स्तर तक लोगों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करता है. 
  5. इस पोर्टल के आने से सरकारी कार्यालयों में भीड़-भाड लगभग ख़तम हो गयी है.
  6. ई-मित्र द्वारा दी जाने वाली सेवाएं फर्स्ट इन फर्स्ट आउट के आधार पर इस पोर्टल के मध्यम से प्रदान की जा रही हैं
  7. सरकारी विभागों के चक्कर काटने पर व्यर्थ होने वाले समय में बचत हुई है और लोग कम समय में किसी भी सुविधा का लाभ उठा पा रहे है. 
  8. सेवाओं को समय-सीमा के तहत वितरित किया जाता है, जिसका अर्थ है कि सेवा का लाभ बहुत कम समय में लिया जा सकता है.
  9. इसके आने से सेवाओं की पारदर्शिता बढ़ी है और लोगों की नज़रों में सभी सेवाएँ समय पर आने लगी है.
  10. SSO Login Portal या मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से आप कहीं से भी सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते है. इससे समय और रुपयों की लागत में बचत हुई है. 
  11. हाल ही में राजस्थान सरकार ने SSO ID के मध्यम से Rajasthan One Time Registration की सुविधा की सुरुआत की है जिसपर राजस्थान की किसी भी सरकरी नौकरी में आवेदन करने के लिए युवाओं को सिर्फ एक बार रजिस्टर करना होगा. 

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *